Long Term stocks: लोन्गर्टम में बम्पर रिटर्न के लिए इन 6 सेक्टर में करें निवेश, पैसा ही पैसा होगा

Long Term stocks: नमस्कार दोस्तों यदि आप भी भारत में अपने पैसे कहीं भी निवेश करते हैं तो आप किसी ऐसे सेक्टर(sector)में अपने पैसे निवेश करना चाह रहे होंगे जो आपको लगातार अच्छा परफॉर्मेंस कर अच्छा मुनाफा कमा सके तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही सेक्टर(sector) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको लगातार अच्छा मुनाफा कर सकते हैं तो यदि आप भी इन सेक्टर(sector) की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा नीचे पड़े।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चलिए जानते हैं सेक्टर के बारे में।

  1. स्वास्थ्य सेवा और बीमा क्षेत्र(swasthya seva aur Bima area)
  2. नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र(navinikaran urja sector)
  3. आईटी सेक्टर(IT sector)
  4. रियल एस्टेट सेक्टर(real assist sector)
  5.  उपभोक्ता-वस्तु क्षेत्र (एफएमसीजी)(upbhokta vastu sector)

health and services and Bhima sector

स्वास्थ्य सेवा और बीमा क्षेत्र (health and services and Bhima sector)में लोगों की बढ़ती जनसंख्या के कारण पुरानी बीमारियों में वृद्धि देखने को मिल रही हैं और इसी कारण से भारत की स्वास्थ्य सेवा की मांग बढ़ रही है और आपको बता दें कि आयुष्मान भारत एक कार्यक्रम है जो 100 मिलियन लोगों को भी स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने का इरादा रखता है आपको बता दें कि भारत में पिछले वर्ष में स्वास्थ्य सेवा विभाग में बाजार की पहुंच बहुत बढ़ चुकी है फिर भी स्वास्थ्य और सेवा एवं बीमा क्षेत्र से भारत के निवेशक उन्नत परफॉर्मेंस की आशा रखते हैं।

इन शेयर में कर सकते हैं निवेश

  1. Sun Pharma Advanced Research industries
  2. Cipla
  3. Apollo hospitals enterprises

नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र (renewable energy sector)

नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र (navinikaran urja sector)

साथ तैनात किया जाता है , जिसके कई लाभ होते हैं बिजली गर्मी या वस्तुओं को कुशलतापूर्वक स्थानांतरित कर सकती है, और उपभोग के बिंदु पर स्वच्छ होती है। 2011 से 2021 तक, वैश्विक बिजली आपूर्ति में नवीकरणीय ऊर्जा 20% से बढ़कर 28% हो गई। जीवाश्म ऊर्जा का उपयोग 68% से घटकर 62% हो गया, और परमाणु ऊर्जा का उपयोग 12% से घटकर 10% हो गया।

इन शेयर में कर सकते हैं निवेश

  1. रिलायंस इंडस्ट्रीज
  2. तेल एवं प्राकृतिक गैस नियम।
  3. एनटीपीसी
  4. ओपन ग्रेड कम कॉरपोरेशन

आईटी सेक्टर (IT Sector)

आप सभी को बता दें कि आईटी सेक्टर (IT sector)में फिलहाल वृद्धि की उम्मीद नजर आ रही है आपको बता देगा आईटी सेक्टर(IT sector) के कंपनियों डाउन साइकिल इनके वैल्यूएशन में है और पिछले 20 साल में इस इस सेक्टर की कंपनियों प्रॉफिट ग्रोथ में वृद्धि दर्ज हुई है।जिनमें टीसीएस (TCS), इंफोसिस (Infosys), टेक महिंद्रा (Tech Mahindra), विप्रो (Wipro) कंपनी शामिल है और एक्सपर्ट की माने आईटी सेक्टर 23 से 24% का रिटर्न दिला सकता है।

  1. रिलायंस इंडस्ट्रीज
  2. इंफोसिस
  3. विप्रो

रियल एस्टेट सेक्टर (Real estate sector)

आप सभी को बता देंगे भारत का बाजार कई बदनाम के साथ रियल एस्टेट मार्केट(real estate market) में कई बाजार परिवर्त से गुजरना पड़ा है इसके अलावा, यह अनुमान लगाया गया है कि भारतीय रियल एस्टेट मार्केट(real estate market) को देश की बढ़ती शहरी आबादी और बढ़ती वाणिज्यिक रियल एस्टेट मांग से लाभ हो सकता है। इसके अलावा, बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (Bpo) और सूचना प्रौद्योगिकी (ait) उद्योगों की बढ़ती मांग के कारण भारत के कार्यालय अंतरिक्ष बाजार में तेजी आने की उम्मीद है।

  1. इंडियाबुल्स रियल एस्टेट
  2. ओबेरॉय रीयल्टी

consumer goods sector

आप सभी को बता दें की उपभोक्ता-वस्तु क्षेत्र(upbhokta vastu sector)  बढ़ती कमाई के कारण लोगों की जीवन शैली भी बदलता जा रही है और लोग शहरी क्षेत्र की ओर अग्रसर हो रहे हैं भारत में फास्ट मूविंग कंज्यूमर मैं महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है उद्योग पैकेज्ड भोजन और पेय, प्रसाधन सामग्री और सफाई आपूर्ति सहित सामान पेश करता है आपको बता देंगे स्वास्थ्य और जैविक उत्पादों में बढ़ती मांग को देखते हुए भारत में एफएमसीजी उद्योग में महत्वपूर्ण रुझानों में से एक है।

  1. हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड
  2. आईटीसी लिमिटेड
  3. नेस्ले इंडिया
  4. गोदरेज उपभोक्ता उत्पाद

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश करना चाहते हैं तब सबसे अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें और हमारे द्वारा किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम या यूट्यूब चैनल पर कोई भी एडवाइस नहीं दी जाती है

दोस्तों अगर आप ये चाहते हैं की share market  की सभी नये अपडेट आपके पास खुद चलकर आऐ, आपको कहीं सर्च ना करने पड़े तो उसके लिए आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़ीये। हम आपको share market में चल रहे सभी तरह के नये अपडेट से रुबरु कराते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये भी पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है

1 thought on “Long Term stocks: लोन्गर्टम में बम्पर रिटर्न के लिए इन 6 सेक्टर में करें निवेश, पैसा ही पैसा होगा”

Leave a Comment