Mutual Fund: म्युचुअल फंड का जादू 1 लाख रूपए को 72 लाख मे बदल कर रख दिया, कर दिया मालामाल

भारतीय Mutual Fund इंडस्ट्री ने एक बार फिर अपने निवेशकों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए एक चमत्कार कर दिखाया है। ICICI PRUDENTIAL लार्ज एंड मिडकैप फंड के एक निवेशक ने 25 साल में केवल 1 लाख रुपये का निवेश करके 72 लाख रुपये का मुनाफा कमाया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now


यह निवेशक है, श्रीमान अजय कुमार, जो लखनऊ के रहने वाले हैं। उन्होंने जुलाई 1998 में ICICI PRUDENTIAL लार्ज एंड मिडकैप फंड में 1 लाख रुपये का निवेश किया था। इस फंड ने 25 सालों में 18.34% का सीएजीआर (वार्षिक औसत वृद्धि दर) दिया है। इसका मतलब है कि श्रीमान कुमार का निवेश 25 सालों में 72.15 लाख रुपये हो गया है।

श्रीमान कुमार का कहना है कि उन्होंने हमेशा से ही लंबी अवधि के लिए निवेश करने की योजना बनाई थी। उन्होंने कहा, “मैं जानता था कि म्युचुअल फंड में निवेश करके मैं लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न कमा सकता हूं। इसलिए, मैंने 25 साल पहले ICICI PRUDENTIAL लार्ज एंड मिडकैप फंड में निवेश किया था।”

उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी भी अपने निवेश को नहीं निकाला, भले ही बाजार में उतार-चढ़ाव आए। उन्होंने कहा, “मैंने हमेशा अपने निवेश को लंबे समय के लिए रखा और कंपाउंडिंग के जादू का लाभ उठाया।”

श्रीमान कुमार की कहानी से पता चलता है कि म्युचुअल फंड में लंबी अवधि के लिए निवेश करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि म्युचुअल फंड में निवेश जोखिम भरा होता है। इसलिए, निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लेना चाहिए।

Mutual Fund में निवेश का महत्व

म्युचुअल फंड एक प्रकार का निवेश है जिसमें कई निवेशक एक साथ पैसे लगाते हैं। इन पैसों को पेशेवर निवेशकों द्वारा विभिन्न प्रकार के सुरक्षा में निवेश किया जाता है।

Mutual Fund में निवेश के कई फायदे हैं। इनमें शामिल हैं:

  • विविधीकरण: म्युचुअल फंड में निवेश करके आप अपनी पूंजी को कई अलग-अलग सुरक्षा में विभाजित कर सकते हैं। इससे आपके जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।
  • पेशेवर प्रबंधन: म्युचुअल फंड में निवेश करके आप अपने पैसों का प्रबंधन पेशेवर निवेशकों को सौंप सकते हैं। इससे आपको निवेश के बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं होती है।
  • सुविधा: म्युचुअल फंड में निवेश करना बहुत आसान है। आप किसी भी म्युचुअल फंड हाउस या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से म्युचुअल फंड खरीद सकते हैं।

Mutual Fund में निवेश करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

म्युचुअल फंड में निवेश करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • अपनी वित्तीय स्थिति और लक्ष्यों को समझें: Mutual Fund में निवेश करने से पहले अपनी वित्तीय स्थिति और लक्ष्यों को समझना जरूरी है। इससे आपको सही प्रकार के Mutual Fund का चयन करने में मदद मिलेगी।
  • रिसर्च करें: Mutual Fund में निवेश करने से पहले उस म्युचुअल फंड के बारे में रिसर्च करें जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं। इसके लिए आप Mutual Fund हाउस की वेबसाइट, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह ले सकते हैं।
  • नियमित रूप से निवेश करें: Mutual Fund में नियमित रूप से निवेश करना बेहतर होता है। इससे आप कंपाउंडिंग के जादू का लाभ उठा सकते हैं।

अन्य Mutual Funds का प्रदर्शन

ICICI PRUDENTIAL लार्ज एंड मिडकैप फंड ही एकमात्र Mutual Fund नहीं है जिसने लंबी अवधि में अच्छा प्रदर्शन किया है। कई अन्य Mutual Fundों ने भी 25 सालों में 15% से अधिक का सीएजीआर दिया है।

यहाँ कुछ अन्य Mutual Fundों के उदाहरण दिए गए हैं जिन्होंने लंबी अवधि में अच्छा प्रदर्शन किया है:

  1. एचडीएफसी टॉप 100 फंड: 25 सालों में 17.95% का सीएजीआर
  2. एसबीआई ब्लूचिप फंड: 25 सालों में 17.65% का सीएजीआर
  3. निप्पॉन इंडिया ग्रोथ फंड: 25 सालों में 17.45% का सीएजीआर

Mutual Fund में निवेश करने के लिए टिप्स

यदि आप Mutual Fund में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपको सही निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं:

  • अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें: Mutual Fund में निवेश करने से पहले, यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि आप अपने निवेश से क्या हासिल करना चाहते हैं। क्या आप अपने सेवानिवृत्ति के लिए बचत करना चाहते हैं? या अपने बच्चे की शिक्षा के लिए फंड बनाना चाहते हैं? अपने लक्ष्यों को जानने से आपको सही प्रकार के Mutual Fund का चयन करने में मदद मिलेगी।
  • अपने जोखिम सहनशीलता को समझें: सभी Mutual Fund एक जैसे नहीं होते हैं। कुछ Mutual Fund दूसरों की तुलना में अधिक जोखिम भरे होते हैं। आप कितना जोखिम उठाने के लिए तैयार हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है।
  • अपना शोध करें: किसी भी Mutual Fund में निवेश करने से पहले, उस Mutual Fund के बारे में शोध करना उचित है। फंड का पिछला प्रदर्शन, फंड मैनेजर का अनुभव और फंड का खर्चा अनुपात जैसी चीजों पर विचार करें।
  • एक वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें: यदि आप Mutual Fund में निवेश करने के बारे में अनिश्चित हैं, तो एक वित्तीय सलाहकार से परामर्श करने में संकोच न करें। एक वित्तीय सलाहकार आपको आपके लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के लिए उपयुक्त Mutual Fund चुनने में मदद कर सकता है।

दोस्तों अगर आप ये चाहते हैं की share market  की सभी नये अपडेट आपके पास खुद चलकर आऐ, आपको कहीं सर्च ना करने पड़े तो उसके लिए आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़ीये। हम आपको share market में चल रहे सभी तरह के नये अपडेट से रुबरु कराते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now