Mutual funds Vs Index Funds:  किसमें ज्यादा रिटर्न, किसमें ज्यादा रिश्क , किसमे करें निवेश जाने पुरी डीटेल्स।

Mutual funds Vs Index Funds:नमस्कार दोस्तों यदि आप भी अपने पैसों को निवेश करते हैं तो आपके मन में यह सवाल हमेशा ही उठता है की कौन सा फंड सही है जिसमें आप अपने पैसे निवेश कर सकें और आप यह भी देखते हैं कि कौन सा फंड ज्यादा रिस्की या फिर ज्यादा रिटर्न कौन सा फंड दे सकता है यही सब जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा नीचे तक पढ़े क्योंकि आज हम आपके लिए म्युचुअल फंड (mutual fund) और इंडेक्स फंड (index fund) में क्या अंतर है यह सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चलिए जानते हैं इंडेक्स फंड क्या होता है।

आपको बता दें कि इंडेक्स म्युचुअल फंड ( index mutual fund) एक हिसाब से म्युचुअल फंड (mutual fund) ही होता है यह फंड भारतीय बाजार सेंसेक्स या फिर निफ्टी 50 जैसे बड़े स्टॉक पर काम करता है इंडेक्स फंड (index fund)का लक्ष्य इंडेक्स के समान अनुपात और सामान स्टॉक प्रतिभूतियों में निवेश करके इसके पुराने परफॉर्मेंस को ही दोहराना होता है।

चलिए जानते हैं म्यूचुअल फंड क्या है।

म्युचुअल फंड(mutual fund) एक निवेश करने का माध्यम है जो बड़ी संख्या में पैसों को इकट्ठा करके स्टॉक और अनेक प्रतिभूतियों के पोर्टफोलियो में निवेश करता है म्युचुअल फंड(mutual fund) का टारगेट अनेक प्रकार के शेयर्स में पैसे निवेश करके निवेशकों के लिए रिटर्न प्राप्त करना होता है जो निवेश फंड के उद्देश्य और रणनीति के अनुरूप हो।

Mutual funds Vs Index Funds दोनों में से किसमें ज्यादा रिश्क

आपको बता दें कि म्युचुअल फंड (mutual fund)की अपेक्षा इंडेक्स म्युचुअल फंड(index mutual fund) कम जोखिम भरा माना जाता है क्योंकि इंडेक्स म्युचुअल फंड(index mutual fund) हमेशा कई अनेक अलग-अलग जगह निवेश करता है जिस किसी एक फंड या सेक्टर के खराब परफॉर्मेंस से कोई फर्क नहीं पड़ता।

ये भी पढ़े :Penny Stock: 506% का रिटर्न दे चुका है यह पेनी स्टॉक कीमत केवल ₹4 है, कर सकता है कम समय में पैसे डबल।

 और वही बात की जाए म्युचुअल फंड(mutual fund) की तो म्युचुअल फंड(mutual fund) इंडेक्स म्युचुअल फंड(index mutual fund) की तुलना में अधिक जोखिम भरा मारा हो सकता है क्योंकि म्युचुअल फंड(mutual fund) का परफॉर्मेंस फंड मैनेजर के कौशल और फंड प्रतिभूतियों की गुणवत्ता पर निर्भर करता है इसलिए म्युचुअल फंड इंडेक्स म्युचुअल फंड(mutual fund) से अधिक जोखिम भरा माना जाता है।

ये भी पढ़े :Multibagger stocks: जूता चप्पल बनाने वाली इस कंपनी के स्टोक्स ने अपने निवेशकों को दिया बना दिया लखपति ₹14 से पहुच गया  818 रुपये

इंडेक्स फंड और म्युचुअल फंड के निवेश परफॉर्मेंस के बारे में।

आप सभी को बता दे की इंडेक्स म्युचुअल फंड(index mutual fund स्टॉक मार्केट के प्रतिभूतियों से मेल खाकर रिटर्न प्राप्त करता है यदि कोई स्टॉक या सेंसेक्स बाजार खराब परफॉर्मेंस करता है तो भी इंडेक्स म्युचुअल फंड(index mutual fund) पर इसका असर नहीं दिखता है और वही म्युचुअल फंड(mutual fund) का रिटर्न उसके फंड मैनेजर के कौशल पर निर्भर करता है कि वह कितना अच्छा परफॉर्मेंस कर सकता है उसके आधार पर ही निवेशक को रिटर्न प्राप्त होगा यदि फंड मैनेजर का कौशल अच्छा नहीं है तो आपको इसमें घाटा होने की संभावना अधिक होती है।

ये भी पढ़े :Power of compounding: 10 हजार रुपये महीने कमाने वाला व्यक्ति भी बन सकता है करोड़पति इस तरीके से,

चलिए जानते हैं दोनों में से किसमें करें निवेश।

आप सभी का सवाल यही उठता है कि आप म्युचुअल फंड (mutual fund)में निवेश करें या फिर इंडेक्स म्युचुअल फंड(index mutual fund) में तो एक्सपर्ट का मन यह है कि इंडेक्स म्युचुअल फंड (index mutual fund) म्युचुअल फंड(mutual fund) की अपेक्षा कम जोखिम भरा है तो इंडेक्स म्युचुअल फंड(index mutual fund) में निवेश करना अधिक सुरक्षित माना जाता है। यदि आप सुरक्षा की दृष्टि से निवेश करते हैं तो आपके लिए इंडेक्स म्युचुअल फंड(index mutual fund) अधिक बेहतर साबित हो सकता है।

ये भी पढ़े :Softbank पेटीएम (paytm)के शेयर से खींच अपना हाथ लगा पेटीएम (Paytm )को एक और बड़ा झटका

दोस्तों अगर आप ये चाहते हैं की share market  की सभी नये अपडेट आपके पास खुद चलकर आऐ, आपको कहीं सर्च ना करने पड़े तो उसके लिए आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़ीये। हम आपको share market में चल रहे सभी तरह के नये अपडेट से रुबरु कराते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये भी पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है

1 thought on “Mutual funds Vs Index Funds:  किसमें ज्यादा रिटर्न, किसमें ज्यादा रिश्क , किसमे करें निवेश जाने पुरी डीटेल्स।”

Leave a Comment