Trading Tips: ये 10 गोल्डन नियम अपना लो ट्रेडिंग में कभी नुकसान नहीं होगा, एकबार जरूर अजमाएं

Trading Tips:नमस्कार दोस्तों यदि आप भी ट्रेंड हो तो शेयर बाजार (share market)की कुछ ऐसे नियम आपको जान लेना आवश्यक है क्योंकि यदि आपको भी सफल ट्रेड बना है तो आप भी शेयर बाजार(share market) के इन 10 गोल्डन नियमों को जान लेना बेहद ही महत्वपूर्ण है आप सभी को बता दें कि जो भी एक लाभदायक व्यापारी बनना चाहता है वह अपनी एक योजना को बनाकर उसमें इन्वेस्टमेंट कर अच्छा मुनाफा कमा सकता है तो यदि आप भी ऐसे ही नियमों को जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा नीचे तक पढ़े।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1.व्यापारी

ट्रेडिंग योजना नियमों का एक समूह है जो प्रत्येक व्यापारी की खरीद धन निकासी प्रवेश और धन प्रबंधन के मापदंड को संचालित करता है आज की तकनीक के साथ आप अपने पैसों को जोखिम में डालने से पहले एक व्यापारिक विचार की जांच पड़ताल कर लें।बैकटेस्टिंग (back string)  के रूप में जाना जाता है यह अभ्यास आपको ऐतिहासिक डेटा का उपयोग करके अपने ट्रेडिंग(trading) विचार को लागू करने और निर्धारित करने की अनुमति देता है।

2.ट्रेडिंग

यदि आप ट्रेंडिंग (trading)से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं और आप ट्रेडिंग(trading) में सफल होना चाहते हैं तो आप ट्रेडिंग(trading) को एक व्यवसाय के रूप में देखना चाहिए इसे आप नौकरी या शौक के रूप में नहीं देखना चाहिए।

यदि आप इसको नौकरी की तरह देखते हैं तो यह निराशक जनक हो सकता है क्योंकि इसमें कोई नियमित वेतन नहीं दिया जाता है और यदि आप इस व्यवसाय के रूप में देखते हैं तो इसमें लगातार लाभ हानि होता रहता है और व्यवसाय हमेशा लाभ हानि पर ही टिका होता है इसमें आपके सफल होने की ज्यादा चांस बन जाते हैं।

3.आप को होने वाले लाभ के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करें।

ट्रेडिंग (trading) एक प्रतिस्पर्धी व्यवसाय है इसमें व्यापारियों को बाज़ारों को देखने और उनका विश्लेषण करने के अनंत तरीके देते हैं। ऐतिहासिक डेटा का उपयोग करके किसी विचार का बैकटेस्ट करना महँगे गलत कदमों को रोकता है।

4.अपनी व्यापारिक पूंजी को सुरक्षित करके रखें।

किसी भी ट्रेडिंग खाते(trading account) में पर्याप्त धनराशि बचाने के लिए पर्याप्त समय और मेहनत लगती है यदि आपको ऐसे दो बार करना पड़े तो यह और भी ज्यादा कठिन हो सकता है।

5.बाजार के छात्र बने।

आपको बता दें कि आप बाजार को हमेशा शिक्षा के रूप में सोचें व्यापारियों को हर दिन कुछ नया सीखने पर अपना ध्यान केंद्रित रखना अनिवार्य है यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि बाज़ारों और उनकी पेचीदगियों को समझना एक सतत, आजीवन चलने वाली प्रक्रिया है।

6.केवल वही जोखिम उठाएं जिसे आप को सकते हैं।

आप अपनी धनराशि का उपयोग करने से पहले यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आप उसे ट्रेडिंग खाते (trading account) में पैसे खर्च करने की योग्य है या या नहीं यदि नहीं तो आपको ऐसा होने तक खाते में बचत करने की आवश्यकता है।

7.तथ्यों पर आधारित एक पद्धति को विकसित करें।

एक अच्छी ट्रेडिंग(trading) पद्धति को विकसित करने के लिए समय निकालना के प्रयास के लायक हैं शेयर बाजार में पैसे छापना इतना आसान नहीं ट्रेडिंग घोटाले (trading loss)पर विश्वास करना आकर्षित हो सकता है।

ये भी पढ़े :Bonus stock: मात्र 6 महीनों दिया 552% का रिटर्न, अब कम्पनी दे रही है बोनश शेयर 10 टुकडो में बटेगा शेयर लुट लो

8.हमेशा स्टॉप लॉस का उपयोग करें।

स्टॉप लॉस(stop loss) जोखिम के पूर्व निर्धारित एक राशि है जिस व्यापारी प्रत्येक व्यापार के बाद स्वीकार करने के लिए तैयार होता है स्टॉप लॉस(stop loss) एक डॉलर की राशि या फिर प्रतिशत हो सकता है।

ये भी पढ़े :SJVN Green Energy निवेशकों के लिए खुशखबरी इस सरकारी कंपनी को मिला 200 मेगावाट का प्रोजेक्ट।

9.जाने की ट्रेडिंग कब बंद करें।

ट्रेडिंग बंद(trading of) करने के दो कारण है पहले आप अप्रभावित व्यापार या फिर आप अप्रभावित व्यापारी है।

ये भी पढ़े :Servotech Power Systems: EV चार्जर प्वाइंट बनाती है कम्पनी, मिला 111 करोड़ रुपए का नया ऑर्डर, शेयर खरीदने की मची है लूट

10.व्यापार को परिप्रेक्ष्य में रखें

व्यापार करते समय एक बड़ी तस्वीर पर ध्यान केंद्रित रखें।एक घाटे वाला व्यापार हमें आश्चर्यचकित नहीं करना चाहिए; यह ट्रेडिंग (trading) का एक हिस्सा है।

ये भी पढ़े :Bitcoin ETF: क्रिप्टो करेंसी फिर से करने जा रही है मार्केट में तूफानी एंट्री जाने क्या है नई रणनीति।

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश करना चाहते हैं तब सबसे अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें और हमारे द्वारा किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम या यूट्यूब चैनल पर कोई भी एडवाइस नहीं दी जाती है

दोस्तों अगर आप ये चाहते हैं की share market  की सभी नये अपडेट आपके पास खुद चलकर आऐ, आपको कहीं सर्च ना करने पड़े तो उसके लिए आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़ीये। हम आपको share market में चल रहे सभी तरह के नये अपडेट से रुबरु कराते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये भी पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है

Leave a Comment